पीसीओडी

PCOD Diet

पीसीओडी के दौरान ऐसी होनी चहिये आपकी डाइट

कोई भी बीमारी या समस्या हो जाने पर हमारे शरीर को कुछ ख़ास न्यूट्रीशन चाहिए होता है| अलग अलग बीमारियों के लिए अलग अलग फूड्स की जरूरत पड़ती है| ऐसे ही पीसीओडी नाम की बीमारी में अलग तरीके की डाइट चाहिए होती है|

क्या है पीसीओडी- यह महिलाओं में होने वाले बिमारी है जिसमे हम “पॉलीसिस्टिक ओवरी डिजीज” के नाम से जानते हैं| इसमें महिलाओं का हारमोन बैलेंस सही तरीके से नहीं होता है| इस कारण उनका वजन कम होना, वजन बढ़ना, पीरियड्स का समय बदलना, पीरियड्स जल्दी या लेट आना, लुक में बदलाव, कमजोरी या फिर प्रेगनेंसी में मुश्किल आदि दिक्कते होते हैं| इसके लिए एक ख़ास डाइट प्लान है जिसके जरिये आप इस बीमारी से निजात पा सकती हैं|

ये है डाइट प्लान-

खाली पेट

जब आप सुबह उठे तो रात को भिगोये हुए पांच बादाम और एक चम्मच मेथी दाने का सेवन करें| इसके अलावा मेथी दाने वाले पानी को हल्का गुनगुना करके पी लें| यह आपके दिन की शुरुआत होनी चहिये इन समस्यायों से निपटने के लिए|

नाश्ता

आपका नाश्ता हेल्दी और हल्का होना चहिये| आप नाश्ते में एक अंडे का सफ़ेद भाग और इसके साथ मूंग दाल का चिल्ला/स्प्राउट्स/टोस्ट आदि लें| यह नाश्ता आपके लिए हेल्दी होगा और बॉडी में एनर्जी फ्लो करेगा|

दस बजे

नाश्ते के बाद आप दस बजे के आसपास भी कुछ बेहतर लें| इसमें सबसे अच्छा है नारियल पानी जिसमे खूब सारे इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं| इससे आपकी बॉडी में ठंडक आती हैं और मेटाबोलिक रेट बढ़ता है|

लंच

लंच समय पर करें यानी की लगभग एक बजे तक लंच जरूर कर लें| इसमें आप दो रोटी, एक हरी सब्जी जैसे की भिन्डी/पालक, एक प्लेट ग्रीन सलाद, एक प्लेट ब्राउन राइस, एक प्लेट दाल लें| यह आपके लिए बहुत परफेक्ट डाइट होगी दोपहर के समय| ध्यान रहे की लंच के साथ कोई डेरी प्रोडक्ट जैसे की दूध, दही, लस्सी छाछ आदि का सेवन ना करें| दरअसल इससे हारमोन असंतुलन होता है और आप पहले से ही इससे परेशान हैं|

शाम के समय

लंच के बाद लगभग शाम को पांच बजे आप एक बार फिर से कुछ खाने के लिए तैयार रहें| इस समय आप एक कप ग्रीन टी या फिर लो सुगर के साथ एक कप चाय, एक कटोरी मखाना/एक प्लेट भुना चना आदि लें| यह शाम के समय एक बार फिर से आपको ऊर्जा देगा| इससे बॉडी में फैट स्टोर नहीं होता है और आपका मूड भी बदलने लगता है|

डिनर

इसका समय आपको तय करना चहिये| लगभग नौ बजे तक आप डिनर कर ही लें| इसमें आप ग्रिल्ड चिकेन, दाल चिल्ला, एक हरी सब्जी, एक सूप, दो अन्डो के सफ़ेद हिस्से, एक रोटी या फिर दो टोस्ट लें| यह आपका डिनर होना चहिये| डिनर आराम से समय देकर करें|

डिनर के बाद

डिनर के बाद आप एक कप ग्रीन टी का सेवन करें| कोशिश करें की इसमें सुगर की जगह एक कप आर्गेनिक शहद मिलाएं|

तो ये है उन महिलाओ का डाइट प्लान जो की पीसीओडी से पीड़ित होती हैं|

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